SHARE MARKET MEIN INVESTMENT KAISE KARE ? IN HINDI 2022

SHARE MARKET से अगर आप पैसे कमाना चाहते हो तो आपको SHARE MARKET में कैसे INVESTMENT करे? ये समझना जरूरी होगा। आपने अगर DEMAT ACCOUNT खोला हैं तो शेयर बाजार में पैसे निवेश करना अब बहुत आसान हो गया हैं। लेकीन नए लोगो के लिए बस एक मुश्किल होती हैं की कोनसे स्टॉक में INVESTMENT करे ? जिनके पास इस SHARE MARKET में INVESTMENT करने का सही KNOWLEDGE हैं ओ यहां आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

INVESTMENT

SHARE MARKET में दो प्रकार के INVESTER होते है। जो अपने पैसे SHARE MARKET मे कम या अधीक समय के लिये INVESTMET करके पैसा कमाते हैं। आज हम SHORT TERM INVESTER और LONG TERM INVESTER मे क्या फरक होता हैं ये समझेंगे।

SHORT TERM INVESTMENT :- जो इन्वेस्टर अपने पैसे को SHARE MARKET में एक दिन से जादा और जादा से जादा एक साल से कम समय तक किसी STOCK मे INVEST करते हैं। और मुनाफा बनाते हैं । इनको हम SHORT TERM INVESTER कहते हैं।

LONG TERM INVESTMENT :- जो इन्वेस्टर अपने पैसे को SHARE MARKET में एक साल से जादा समय तक किसी STOCK मे INVEST करते हैं। और अक्सर अच्छा मुनाफा बनाते हैं । इनको हम LONG TERM INVESTER कहते हैं।

जितने समय तक हम अपने पैसे SHARE MARKET मे INVEST करते हैं उस पर PROFIT/LOSS डिपेंड होता हैं। लेकिन समय के साथ साथ कुछ और बातें भी मार्केट से प्रॉफिट करने के लिए जरूरी होती हैं।

आपको अपने पैसे किसी STOCK के शेयर मे INVESTMENT करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

FUNDAMENTAL:- आपको किसी भी स्टॉक के शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी का फंडामेंटल देखना बेहत जरूरी होता हैं। जिसके के शेयर में आप अपने पैसे INVEST करने वाले हो। FUNDAMENTAL मतलब उस स्टॉक की COMPANY की आर्थिक स्थिति कैसी हैं। उस कंपनी पर कोई कर्जा हैं या नहीं? अगर कर्जा हैं भी तो उस COMPANY के पास FREE CASH कितनी AVAILABLE हैं। उनके पास INVENTORY कितनी हैं।

भविष्य में कंपनी की GROWTH और DEMAND कैसी रहेगी। कंपनी अपने शेयर होल्डर को कितना DIVIDENT देती हैं? और हर साल में कितने प्रतिषत का RETURNS इन्वेस्टर को मिल रहा हैं.. आदि बाते देख कर इस स्टॉक में INVESTMENT करे।

MARKET STUDY & RESEARCH:-
आपको मार्केट में निवेश करने से पहले खुद उस कंपनी के बारे में जानना होगा। किसी के कहने पर या ADVISE पर अपने पैसे INVEST करना बिलकुल ही गलत हैं। फंडामेंटल & टेक्नीकल एनालिसिस करके दोनो के कंफ्रमेशन के बाद ही शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करे।

INVESTMENT

STOCK PRICE:- जिस स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हो इस स्टॉक का आपको HIGH & LOW पता होना चाहिए। HIGH-LOW जानें बिना आपकी BUYING HIGH PRICE पे होगी तो आपको लॉस भी हो सकता हैं। शेयर मार्केट में STOCK PRICE मे उतार -चढ़ाव होते रहते हैं। इसलिए याद रहे की आपको खरीदारी हमेशा कम भाव में करनी चाहिए। इस पर ही आपका PROFIT & LOSS डिपेंड होता हैं। और मिनिमम राशि से शुरुआत करना बहुत जरूरी हैं। क्यू की जैसे-जैसे आपका शेयर मार्केट मे नॉलेज बढ़ेगा उस हिसाब से आपको थोड़ा थोड़ा अमाउंट जब कम भाव पर किसी अच्छे STOCK के शेयर मिल रहें हो तो इन्वेस्ट करना हैं।

VISIT OUR LAST POST

शेयर मार्केट मे कैसे डीमेट अकाउंट ओपन करके पैसे कमाऐ ?

See also  DEMAT ACCOUNT KAISE OPEN KARE AUR SHARE MARKET SE PAISE KAMAYE? IN HINDI 2022

https://deepakblogspot.com/शेयर-मार्केट-मे-कैसे-डीमे/

SURPLUS FUND:- एक सबसे महत्त्वपूर्ण बात की आपको SHARE MARKET मे INVESTMENT करने के लिए सिर्फ SURPLUS FUND ही USE करना हैं। SURPLUS FUND मतलब आपकी सैलरी या इनकम में से आपकी सबसे महत्त्वपूर्ण जरूरतों पर खर्चा करके जो पैसा बचाता हैं उन पैसों को ही INVEST करे। कर्जा लेकर या किसी से उधार लेकर मार्केट में बिलकुल भी निवेश ना करे। क्यू की मार्केट में नफा-नुकसान सुनिश्चित नही होता कभी लॉस हो जाए तो आप के लिए मुश्किल हो सकती हैं।

EMOTIONS:- शेयर बाजार मे ट्रेडर हो या इन्वेस्टर इनको लॉस होने का एक बड़ा कारण हैं EMOTIONS कंट्रोल न होना। जब STOCK का PRICE गिर रहा हो तो ऐसे हालात में कुछ लोग जल्दबाजी में अपनी पोजीशन LOSS मे काट लेते हैं। और बाद में वही स्टोक का PRICE बढ़ जाता हैं। ऐसा बहुत बार होता हैं। क्यू की किसी इंटर नेशनल गतिविधियों के कारण या कोई तत्कालीन विषय के कारण शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट या मंदी आ सकती हैं। शेयर बाज़ार में जब मंदी आती हैं तब सभी स्टॉक के भाव गिरते हैं।

लेकिन जिनका फंडामेंटल STRONG होता हैं उस STOCK के PRICE कम समय में RECOVER हों जाते हैं। लेकिन जिस कंपनी के फंडामेंटल मे कोई PROBLEM होता हैं वो स्टॉक्स के PRICE जल्दी से RECOVER नहीं होते। कुछ तो घटते ही जाते हैं। ऐसे STOCKS कम दाम में मिल रहे इस लिए जल्दबाजी में खरीदना गलत हो सकता हैं। इस कारण सब से अच्छा तरीका ये हैं की ‘NIFTY 50’ में LISTED STOCKS मे ही इन्वेस्टमेंट करे। PENNY STOCKS से दूर रहे। PENNY STOCKS मतलब जिन कंपनी का MARKET CAP बहुत ही कम हैं या उस स्टॉक का प्राइस गिर कर बहुत कम हो गया हो। ऐसे STOCKS से हमेशा दूर रहे।

इस तरह आपको उपर निर्देशीत की गई सभी बातों की समीक्षा करके ही शेयर मार्केट मे इन्वेस्टमेंट करना हैं।


अगर आपको FREE में डिमैट अकाउंट ओपन करना हैं तो नीचे दी गए लिंक को फॉलो करके अपने choice के broker के साथ अकाउंट की process कीजिए।


PLEASE JOIN OUR FREE FACEBOOK PAGE/GROUP & TELEGRAM CHANNEL

FOLLOW OUR FACEBOOK PAGE

FOLLOW OUR FACEBOOK GROUP

JOIN FREE TELEGRAM CHANNEL


इस लेख में आपने क्या सिखा ?

यह पोस्ट पढ़कर आप ये अच्छे से समझ गए होगें की SHARE MARKET मे कैसे INVESTMENT करे ? हमे शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कोन कोनसी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिस स्टोक्स में हम इन्वेस्ट करने जा रहे हैं वो फंडामेंटली मजबूत हो। हर साल वो कंपनी अच्छा RETUNS और DIVIDEND देती हो। हमे मिडकैप या लार्ज कैप COMPANY मे ही इन्वेस्ट करना हैं। PENNY STOCKS से हमेशा दूर रहे। मुझे लगता हैं की मेरे इस पोस्ट से आपको जरूर कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा। अगर मेरे लेख में आपको कोई अच्छी बाते लगती हैं। या आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो PLEASE COMENTS में लिखिए।

THANK TOU…

1 thought on “SHARE MARKET MEIN INVESTMENT KAISE KARE ? IN HINDI 2022”

Leave a Comment

HELLO
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: